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अपने बिजनस को कैसे आगे बढ़ाएं । जानिए 15 अनमोल तरीके।

दोस्तों आज का बिजनस वर्ल्ड इतना विशाल होने के साथ साथ इतना प्रतिस्पर्धात्मक हो गया है कि आपको अपना अस्तित्व बनाए रखने के लिय इसके साथ कदम से कदम मिलाकर चलना ही होगा । आज के इस ब्लॉग पोस्ट मे हम आपको बताने जा रहे हैं अपने बिजनस को तरक्की के रास्ते पर ले जाने के 15 तरीके जिन पर चल कर आप निश्चित सफलता प्राप्त कर सकेंगे ।

दोस्तों , वैश्विक स्तर पर 4.2 बिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ, अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने, अपने उत्पादों या सेवाओं की मांग बढ़ाने और लीड और बिक्री उत्पन्न करने के लिए अपने व्यवसाय का ऑनलाइन प्रचार करना आवश्यक है।

सफल इंटरनेट प्रचार के लिए कुछ सोशल नेटवर्क पोस्ट साझा करना, ब्लॉग पोस्ट बनाना या ईमेल भेजना पर्याप्त नहीं है। यदि आप चाहते हैं कि आपका ऑनलाइन प्रचार सफल हो, तो आपको यह समझना होगा कि कौन, क्या, कहाँ, क्यों और कैसे।

यदि आपने कम सफलता के साथ अपने व्यवसाय का ऑनलाइन प्रचार किया है, तो आप अकेले नहीं हैं।

66% व्यवसाय इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए संघर्ष करते हैं, जिससे उन्हें आश्चर्य होता है: क्या गलत है?

यह ट्यूटोरियल आपको सिखाएगा कि अपने व्यवसाय की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करें और लाभ कैसे प्राप्त करें।

15 इंटरनेट व्यापार प्रचार के तरीके ।

1. सफलता के लिए एक रणनीति विकसित करें (एसडब्ल्यूओटी विश्लेषण)
2. अपने विपणन लक्ष्यों को परिभाषित करें
3. जांचें कि आपके शीर्ष प्रतियोगी कैसे कर रहे हैं
4. अपने लक्षित दर्शकों की पहचान करें
5. एक विपणन रणनीतिकार से परामर्श
करें
6. अपने विपणन बजट को परिभाषित करें
7. अपने विभिन्न चैनलों के लिए KPI को परिभाषित करें
8. एक ब्लॉग शुरू करें
9. सोशल मीडिया की शक्ति का लाभ उठाएं
10. ईमेल मार्केटिंग अभियान लॉन्च
करें
11. वीडियो के माध्यम से अपने व्यवसाय का प्रचार करें
12. प्रश्नों के उत्तर दें, समाधान दें
13. सर्च इंजन आपटिमाईज़ैशन SEO
14 फ़ोरम मार्केटिंग के साथ अपना ट्रैफ़िक बढ़ाएं
15.अपने KPI की निगरानी और विश्लेषण करें

1. एक योजना बनाएं (SWOT विश्लेषण)

अपने व्यवसाय को ऑनलाइन मार्केटिंग करने से पहले, एक ठोस इंटरनेट योजना बनाएं। SWOT विश्लेषण आपके व्यवसाय की ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों की जांच के लिए एक विपणन दृष्टिकोण है।

“ताकत और कमजोरियां” आपकी कंपनी की संपत्ति, प्रक्रियाओं, कर्मचारियों और अन्य आंतरिक पहलुओं से संबंधित हैं।

“अवसर और खतरे” प्रतिस्पर्धा, बाजार और अर्थव्यवस्था जैसे बाहरी तत्वों को संदर्भित करते हैं।

SWOT विश्लेषण करने के लिए निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दें:
स्ट्रेंगथ

आप कैसे हैं?

आपके विशिष्ट संसाधन क्या हैं?

आपकी शक्तियां क्या है?

कमजोरियाँ

क्या ग़लत है?

आपके पास कम कहाँ है?

आपकी कमजोरी क्या है?

अवसर

क्या उपलब्ध है?

आप प्रवृत्तियों का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

आपकी शक्तियां क्या है?

थ्रेट्स / खतरे
क्या खतरे मौजूद हैं?

आपके प्रतियोगि कौन है?

किन कमजोरियों से आपको खतरा है?

2. विपणन ( Marketing ) का उद्देश्य निर्धारित करें।

“अंत को ध्यान में रखकर शुरू करें” यह टिप्पणी इंटरनेट कंपनी के प्रचार के लिए एकदम सही है। सबसे पहले, अपने वेब मार्केटिंग प्रयासों के लिए अपने लक्ष्य की पहचान करें। यह आपको सफलता मापने के लिए ट्रैक करने के लिए KPI चुनने में मदद करता है।

स्मार्ट: सटीक, मापने योग्य, प्राप्त करने योग्य, प्रासंगिक और समयबद्ध।

अपने स्मार्ट लक्ष्य को परिभाषित करने के लिए इन प्रश्नों के उत्तर दें:

विशिष्ट

मेरा लक्ष्य क्या है?

मेरे व्यवसाय का उद्देश्य क्यों महत्वपूर्ण है?

कौन प्रभावित है?

क्या स्थान?

क्या चाहिए?

मापने योग्य

हम क्या बनाना चाहते हैं (बिक्री, लाभ, आदि)?

हम कितने (सदस्यता, बिक्री, वेबसाइट विज़िटर, आदि) चाहते हैं?

मुझे ये नंबर कब पता चलेगा?

प्राप्त

हम इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

क्या यह उद्देश्य वित्त, संसाधनों आदि को ध्यान में रखते हुए यथार्थवादी है?

प्रासंगिक

क्या यह हमारी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुरूप है?

क्या यह मूल्यवान है?

क्या अर्थव्यवस्था को दिया गया समय सही है?

क्या मैं (या कुछ कर्मचारी/बाहरी सहायता) इसे पूरा करने के लिए सही व्यक्ति हूं?

समयबद्ध

पदोन्नति कब तक चलेगी?

हम परिणाम कब देखेंगे?

मैं आज अपने लक्ष्य तक कैसे पहुँच सकता हूँ? कब?

यहां तीन ऑनलाइन मार्केटिंग लक्ष्य दिए गए हैं जो आपकी कंपनी के लिए उपयुक्त हो सकते हैं:

#1 सूचित करें।

सबसे पहले, एक इंटरनेट अभियान संभावित ग्राहकों को किसी उत्पाद या सेवा के बारे में सूचित करता है, जिसमें यह शामिल है कि यह क्या है, यह कहां उपलब्ध है, इससे उन्हें क्या लाभ होगा, इसकी लागत कितनी है, और यह प्रतिद्वंद्वी वस्तुओं से बेहतर क्यों है। डिजिटल मार्केटिंग खरीदारों को सूचित खरीदारी निर्णय लेने में मदद करती है।

# 2 बूस्ट डिमांड।

मांग एक उत्पाद या सेवा खरीदने की ग्राहक की इच्छा है, खासकर एक किफायती मूल्य पर। ऑनलाइन कूपन, प्रतियोगिता / सस्ता, उत्पाद के नमूने, सेलिब्रिटी विज्ञापन, और पुरस्कार प्रणाली मांग में वृद्धि कर सकते हैं। किसी उत्पाद या सेवा के लिए ग्राहकों की मांग बढ़ाने के लिए, चर्चा और उत्साह पैदा करें।

# 3 बिक्रीसूत्र और बिक्री।

85% B2B विपणक कहते हैं कि लीड निर्माण उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। लीड वह व्यक्ति होता है जो ईमेल सूची, निःशुल्क परीक्षण, सर्वेक्षण या डाउनलोड के लिए साइन अप करके कंपनी के उत्पादों या सेवाओं में रुचि दिखाता है। ऑनलाइन मार्केटिंग लीड उत्पन्न करती है, जिससे आपकी फर्म के लिए अधिक बिक्री हो सकती है।

3. शीर्ष प्रतिस्पर्धियों की जाँच करें |

अपना मार्केटिंग प्रयास शुरू करने से पहले, अपनी प्रतियोगिता का अध्ययन करें। यह आपको जोखिम को सीमित करते हुए सफलता के शॉर्टकट खोजने देता है (जो उनके लिए कारगर रहा है)। दूसरा, यह आपकी कंपनी की खूबियों और खामियों की तुलना प्रतिस्पर्धियों से करने में आपकी मदद करता है।

ऑनलाइन प्रतियोगिता का विश्लेषण करते समय, पूछें:

उनकी यूएसपी क्या हैं?

कौन से उत्पाद और कीमतें सबसे अच्छी बिकती हैं?

वे ग्राहकों को कैसे आकर्षित करते हैं (प्रत्यक्ष यातायात, रेफ़रल यूआरएल, खोज इंजन, अभियान)?

सशुल्क विज्ञापन? यदि हां, तो वे कहां विज्ञापन करते हैं?

वे किस खोज क्वेरी के लिए रैंक करते हैं?

उनके विपणन माध्यमों का वर्णन कीजिए। वे बिक्री और लीड कैसे उत्पन्न कर रहे हैं?

4. शीर्ष प्रतिद्वंद्वियों पर रिसर्च करें ।

मार्केटिंग से पहले, प्रतिस्पर्धियों का अध्ययन करें। यह आपको जोखिम को कम करते हुए सफलता के शॉर्टकट को उजागर करने में मदद करता है। दूसरा, यह आपकी कंपनी की ताकत और कमजोरियों की तुलना प्रतिस्पर्धियों से करता है।

अपने आप से पूछें:

उनकी यूएसपी क्या है ।
सबसे अच्छा क्या बिकता है और किस कीमत पर ?
डायरेक्ट ट्रैफ़िक, रेफ़रल URL, सर्च इंजन, अभियान?
विज्ञापन? क्या वे विज्ञापन करते हैं?
वे कैसे रैंक करते हैं?
उनके मार्केटिंग चैनल। बिक्री और लीड कैसे उत्पन्न होते हैं?

अपने दर्शकों को निर्धारित करने के लिए, अपने आप से पूछें:

क्या वे पुरुष या महिला है ?
उनकी उम्र क्या है ।
वे कहाँ रहते है ? (एक शहर,या देश, कहाँ?)
उनका उद्योग क्या है? उनका काम क्या है?
उनकी आय क्या है?
उनकी शिक्षा कैसी है?

वे कौन है?
उनकी प्राथमिकताएं क्या हैं? उनके लक्ष्य क्या हैं?
उनकी समस्या क्या है?
उन्हें क्या खरीदना है?
उनकी रुचियां या शौक क्या हैं?
उनके लिए जीवन में सबसे महत्वपूर्ण क्या है? उनके पास क्या विशिष्ट लक्ष्य हो सकते हैं?
उत्पाद या सेवा खरीदने के लिए उन्हें क्या प्रभावित करता है? उन्हें पहले किन आपत्तियों को दूर करना चाहिए?

मेरे दर्शक ज़्यादातर समय ऑनलाइन कहाँ बिताते हैं?
मेरा लक्षित उपभोक्ता मेरे उत्पाद/सेवा का उपयोग कैसे करता है? क्या वे इसे अपने लिए या किसी और के लिए खरीदेंगे?

5. एक मार्केटर से परामर्श करें |

एक बार जब आप अपने ऑनलाइन मार्केटिंग लक्ष्यों की पहचान कर लेते हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ को सलाह देना आसान होगा कि उन्हें कब और कैसे प्राप्त किया जाए।

मार्केटिंग रणनीतिकार का लक्ष्य
आपकी फर्म के लिए बेस्ट इनबाउंड मार्केटिंग दृष्टिकोण स्थापित करना और एक अंतिम, पूर्ण डिजिटल मार्केटिंग योजना बनाना है। जैसे कि –

वेबसाइट
फ़नल बिक्री
रणनीतियाँ

सफलता का आकलन करने के लिए KPI ( Key performance indicators ) पर नज़र रखना ।
एक मार्केटिंग रणनीतिकार आपके व्यवसाय का ऑनलाइन प्रचार करते समय संपर्क करने के लिए सबसे अच्छा विशेषज्ञ होता है। वे पेड (Paid )और नॉन-पेड ( non paid ) इनबाउंड मार्केटिंग रणनीति के जानकार हैं। वे बजट और आरओआई ( ROI ) को ध्यान में रखते हुए आपके संगठन के लिए सबसे कुशल ऑनलाइन मार्केटिंग दृष्टिकोण का निर्माण करते हैं। वे उन पेशेवरों की भी सिफारिश कर सकते हैं जिनकी आपको अपने टारगेट या लक्ष्यों को प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

6. मार्केटिंग बजट सेट करें |

प्रत्येक फर्म अलग है, इसलिए कोई भी ‘one size fits all’ मार्केटिंग बजट नहीं है। एक बजट को परिभाषित करना आम तौर पर एक ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति योजना बनाने का सबसे कठिन हिस्सा माना जाता है, हालांकि, उचित सहायता और विशेषज्ञता के साथ, यह कठिन नहीं है ।

याद रखें कि हमने पहले मार्केटिंग रणनीतिकारों को कैसे संबोधित किया था? आपके व्यवसाय के ऑनलाइन प्रचार लक्ष्यों पर चर्चा करते समय, आपका मार्केटिंग रणनीतिकार आपको बताएगा कि आप कितना खर्च करने की उम्मीद कर सकते हैं और चैनलों के बीच अपना बजट कैसे आवंटित करें।

शोध के अनुसार, औसत व्यवसाय अपने मार्केटिंग व्यय का 45% ऑनलाइन प्रचार रणनीतियों पर आवंटित करता है।

एक मार्केटिंग रणनीति निम्न तरह के कारकों का मूल्यांकन करेगी:
ब्लॉग पोस्ट, लैंडिंग साइट, या SEM बैनर की लागत
की वर्ड की cost-per-acquisition
Hidden cost जिसमे में फ्रीलांसर, सॉफ्टवेयर और टूल शामिल हैं।

एक मार्केटिंग रणनीतिकार को काम पर रखने के साथ-साथ बजट पर बने रहने के लिए अपने अभियान को सरल रखें। SEM, रिटारगेटिंग और सोशल मीडिया विज्ञापनों जैसी ऑनलाइन प्रचार रणनीतियाँ अधिक कठिन और महंगी होती जा रही हैं। SEO, जिसके लिए केवल एक SEO विशेषज्ञ को काम पर रखने की आवश्यकता होती है, एक अधिक किफायती प्रकार का वेब प्रचार है।

एक मार्केटिंग रणनीतिकार आपको बताएगा कि कौन सी प्रचार रणनीतियां सस्ती हैं, आपके लक्ष्यों से मेल खाती हैं, और कम से कम समय में सबसे अधिक आरओआई प्रदान करती हैं।

7. चैनल KPI को परिभाषित करें

KPI अभियान की सफलता को मापते हैं। नीचे एक लिस्ट दी गई है –

  • 1. सोशल मीडिया विज्ञापन

क्लिकों की संख्या/Number of clicks

पसंद की संख्या / Number of likes

शेयर की संख्या / Number of shares

टिप्पणियों की संख्या / Number of comments

सक्रिय (और नए) अनुयायियों की संख्या / Number of active (and new) followers

  • 2. मोबाइल विज्ञापन

सीपीए (मूल्य प्रति अधिग्रहण) / CPA (cost per acquisition)

आरआर (प्रतिधारण दर) / RR (Retention rate)

बिक्री राजस्व / Sales revenue

विज्ञापन खर्च (ROAS) पर प्राप्ति / Return on ad spend (ROAS)

  • 3 PPC/SEM

सीपीए (लागत-प्रति-अधिग्रहण) / CPA (cost-per-acquisition)

सीटीआर (क्लिक-थ्रू-दर) / CTR (click-through-rate)

रूपांतरण दर / Conversion rate

सीपीसी (प्रति क्लिक लागत) / CPC (cost per click)

  • 4. SEO

पेजेस के रिव्यू की संख्या / Number of Pageviews

कीवर्ड रैंकिंग (दोनों, बढ़ती या घटती है) / Keywords rankings (both, increases or decreases)

औसत सत्र अवधि / Average session duration
नेचुरल बैकलिंक्स की संख्या / Number of natural backlinks

क्लिक-थ्रू-दर (सीटीआर) / Click-through-rate (CTR)

  • 5. Email marketing (retargeting/remarketing)

किलक्स की संख्या / Total clicks

क्लिक कन्वर्शन दर / Click to conversion (CTC) rate

विज्ञापन पर किये गए खर्च से प्राप्ति / Return on ad spend (ROAS)

टोटल कन्वर्शन / Total conversions

क्लिक थ्रू रेट / Click-through rate (CTR)

  • 6. Affiliate marketing

नए सहयोगियों की संख्या / Number of new affiliates

नए ग्राहकों की संख्या / Number of new customers

औसत आदेश मूल्य / Average order value

प्रति क्लिक औसत कमाई / Average earnings per click

ट्रैफ़िक पर क्लिक / Click traffic

8. एक ब्लॉग शुरू करे

सुनिश्चित करें कि आपके पास ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई, पेशेवर वेबसाइट और सूचनात्मक प्रविष्टियों वाला ब्लॉग है।

ब्लॉग ऑनलाइन ट्रैफ़िक बढ़ाते हैं और क्रमशः 55% और 67% बढ़ते हैं। ब्लॉग सहायक, साझा करने योग्य सामग्री देते हैं और एक विशेषज्ञ के रूप में आपके ब्रांड का प्रचार करते हैं। ब्लॉग आपकी साइट के Google खोज परिणामों में प्रदर्शित होने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं, जिससे ग्राहकों को आपको खोजने में मदद मिलती है।

ब्लॉग टिप्पणियों को कभी भी disable / अक्षम न करें। ब्लॉग टिप्पणियों की अनुमति देकर, आप ग्राहक संपर्क को प्रोत्साहित करते हैं, जो विश्वास और वफादारी बनाता है।

9.सोशल मीडिया सोशल मीडिया मार्केटिंग सोशल मीडिया पर प्रभावी तरीके से मार्केटिंग कैसे करें

सोशल मीडिया के माध्यम से मार्केटिंग में विभिन्न सोशल नेटवर्किंग साइट्स और एप्लिकेशन, जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन और टिकटॉक का उपयोग करना शामिल है, ताकि कुशलतापूर्वक बड़े दर्शकों तक पहुंच सकें और ग्राहकों के साथ जुड़ सकें। प्रभावी सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए एक ठोस गेम प्लान की आवश्यकता होती है, जो एक छोटे व्यवसाय के लिए किसी भी मार्केटिंग रणनीति का एक अनिवार्य घटक है। आपके ग्राहक ऐसी सामग्री की आशा करते हैं जो दिलचस्प और सूचनात्मक दोनों हो, साथ ही टिप्पणी और निजी संदेश के माध्यम से आपके साथ बातचीत करने का अवसर भी हो।
छोटे व्यवसाय के मालिक जो विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से परिचित नहीं हैं, उन्हें अपनी कंपनी को बेचने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने की संभावना भारी पड़ सकती है। अच्छी खबर यह है कि सोशल मीडिया के माध्यम से मार्केटिंग को तेजी से उठाया जा सकता है और इसे शुरू करने के लिए बहुत अधिक समय या धन की आवश्यकता नहीं होती है। एक ठोस सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियान को किसी भी बजट द्वारा समर्थित किया जा सकता है, बशर्ते कि आप अपने ग्राहकों को जान सकें और लगातार दिलचस्प सामग्री प्रदान कर सकें। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए यहां एक गाइड है।

हम आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं ।

1. अपने ग्राहकों की पहचान करें |

प्रत्येक ग्राहक के साथ संवाद करने का प्रयास करना एक गलती है जो कई कंपनियां करती हैं। लेकिन अपने लक्षित ग्राहकों को जानने और व्यवस्थित करने से आपको सही व्यक्तियों को सही संदेश देने में मदद मिलेगी, जो बदले में आपके मार्केटिंग उद्देश्यों को प्राप्त करना आसान बना देगा।

2. अपने उद्देश्य और प्रमुख प्रदर्शन संकेतक (KPI) निर्धारित करें।

सोशल मीडिया मार्केटिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है जो आपकी गतिविधियों को दिशा प्रदान करेगा । बुनियादी लक्ष्यों को निर्धारित करना और अपने समग्र उद्देश्यों को प्राप्त करना स्मार्ट ( SMART ) लक्ष्य तकनीक का मुख्य उद्देश्य है ।

स्मार्ट का अर्थ है -:
Specific प्रभावी ढंग से निगरानी रखने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आप जो करना चाहते हैं, उसके बारे में स्पष्ट दृष्टि रखना आवश्यक है। अपनी टीम को बोर्ड पर लाने के लिए ऐसा करना आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि आप सभी उद्देश्य को प्राप्त करने की दिशा में एक साथ काम करते हैं। सोशल मीडिया के लिए आपका एक विशेष उद्देश्य हो सकता है कि इस तिमाही के दौरान ट्विटर पर आपके अनुसरण करने वाले लोगों की संख्या में बीस प्रतिशत की वृद्धि हो।

Measurable -मापने योग्य: आपको पूर्ण निश्चितता के साथ यह निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए कि आपने अपना उद्देश्य पूरा किया है या नहीं। माप का उपयोग ऐसा होने में सक्षम बनाता है। यदि आप मेट्रिक्स के साथ अपनी प्रगति पर नज़र रख रहे हैं तो यह आवश्यक है की आपके पास अपने उद्देश्यों को समायोजित करने का लचीलापन है। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि सोशल मीडिया पर आपके लाइक और फॉलोअर्स की संख्या आपकी वेबसाइट को मिलने वाले ट्रैफ़िक की मात्रा से मेल नहीं रखती तो आपके पास आँकड़ों को में बदलाव का विकल्प है जो आपके उद्देश्य तक पहुँचने में आपकी सहायता करेगा।

Achievable प्राप्य: आपकी कंपनी के लिए अपने किसी भी लक्ष्य को पूरा करना मुश्किल नहीं होना चाहिए। यदि आप अनुचित रूप से उच्च लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो आप अपने कर्मचारियों को हतोत्साहित करने और अपनी व्यावसायिक योजना में घर्षण पैदा करने का जोखिम उठाते हैं। अपनी योजनाओं को तदनुसार समायोजित करें यदि ऐसा लगता है कि आप उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे जो आपने अपने लिए निर्धारित किए हैं जो स्पष्ट और मापने योग्य हैं तो आपको उन्हें पुनर्निर्धारण करना चाहिए ।

Relevant – प्रासंगिक: सोशल मीडिया पर मार्केटिंग के लिए आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य आपके व्यापक व्यावसायिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए तैयार किए जाने चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी ब्रांड जागरूकता का निर्माण करना चाहते हैं, तो आप अपने सौ सोशल मीडिया अनुयायियों को एक पोस्ट के माध्यम से एक लैंडिंग पृष्ठ पर क्लिक करने के लिए अपना लक्ष्य बना सकते हैं जो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और उत्पादों की रूपरेखा तैयार करता है।

Timely -लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जवाबदेह बने रहने में आपकी सहायता करने के लिए लक्ष्यों में एक समय प्रतिबंध शामिल होना चाहिए। बहुत दूर के भविष्य में एक अनिर्दिष्ट बिंदु के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के बजाय, आपको अपनी प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए एक नियमित चेकपॉइंट स्थापित करने का एक बिंदु बनाना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सही रास्ते पर हैं।
इस तथ्य के बावजूद कि सोशल मीडिया मार्केटिंग में बहुत सारे चलते हुए पहलू शामिल हैं, स्मार्ट लक्ष्य आपको एक शुरुआती बिंदु के साथ-साथ चेक इन करने और आवश्यकतानुसार समायोजन करने का एक तरीका प्रदान कर सकते हैं।

3. अपने संसाधनों को रणनीतिक तरीके से आवंटित करें।

छोटी फर्मों के लिए, जिनके पास पैसे और समय दोनों की कमी है, सोशल मीडिया के कामों को मनमाने ढंग से उस समय उपलब्ध होने वाले को सौंप दिया जाना असामान्य नहीं है। लेकिन सोशल मीडिया प्रबंधन में विशिष्ट प्रतिभाएं शामिल हैं, जैसे:
रणनीति पर विचार
ओर्गनाईज़ेशन की स्किल्स
ब्रांड पोजिशनिंग में विशेषज्ञता

यदि आपके पास ऐसा करने के लिए संसाधन हैं तो अपने सोशल मीडिया खातों को प्रबंधित करने के लिए किसी पेशेवर को नियुक्त करना लाभदायक हो सकता है। आप अभी भी सोशल प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनों में खर्च कर सकते हैं, जो ब्रांड जागरूकता बढ़ा सकते हैं और पहुंच बढ़ा सकते हैं।

10. ईमेल मार्केटिंग शुरू करें

91% खरीदार उन संगठनों से सुनना चाहते हैं जिनके साथ वे ईमेल के माध्यम से व्यापार करते हैं। ईमेल सबसे लगातार प्रकार के सीआरएम (ग्राहक संबंध प्रबंधन) हैं, जो फर्मों को लक्षित ईमेल अभियानों, नियमित समाचार पत्र, और अन्य प्रचार रणनीति, जैसे बिक्री और सस्ता के माध्यम से अपने दर्शकों को शामिल करने की अनुमति देते हैं।

11. वीडियो के माध्यम से विज्ञापन दें ।

वीडियो मार्केटिंग प्रभावी ढंग से किए जाने पर एक सफल इंटरनेट रणनीति है। वीडियो विशेष विषयों को कवर करते हैं और दर्शकों को आकर्षित करते हैं। अच्छे इंप्रेशन आपके व्यवसाय को कुछ उद्योगों में एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करने, संभावनाओं को आकर्षित करने और उन्हें ग्राहकों में बदलने में मदद कर सकते हैं।

12. प्रश्नों के उत्तर दें, समाधान करें ।

उपयोगकर्ता Quora और Reddit पर प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को आपकी उच्च-गुणवत्ता, आधिकारिक प्रतिक्रियाओं पर ध्यान देना चाहिए और अधिक प्रासंगिक सामग्री और संबंधित उत्पादों या सेवाओं के लिए आपकी वेबसाइट के आउटबाउंड लिंक का पालन करना चाहिए।

हेल्प ए रिपोर्टर (HARO) पत्रकारों को जानकार स्रोतों, विशेष रूप से छोटे व्यवसाय के मालिकों से जोड़ता है। आप अपने niche / आला से संबंधित एक HARO अनुरोध का उत्तर देते हैं, और यदि आपको एक सोर्स / स्रोत के रूप में quote / उद्धृत किया जाता है, तो आप खुद को एक उद्योग जगत मे एक लीडर के रूप में स्थापित करेंगे और अपने उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करेंगे।

13. अपनी वेबसाइट का एसईओ करें

आज की डिजिटल दुनिया में आपकी वेबसाइट आपका online स्टोरफ्रंट है।
लगभग आधे ग्राहक खरीदने से पहले कंपनी की वेबसाइट की जांच करेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह प्रोफेशनल , आकर्षक और किसी प्रकार भाषाई गलतियों से रहित हो।

आपकी वेबसाइट के सभी पेज क्लियर विज़बिलिटी , ट्रैफ़िक और लीड के लिए SEO-अनुकूलित होने चाहिए। यदि नहीं, तो crawlers आपकी साइट को सर्च इंडेक्स या रैंक नहीं करेंगे। SEO एक उच्च तकनीकी ऑनलाइन दृष्टिकोण है जिसमें विशिष्ट ज्ञान और कौशल शामिल हैं। पैसे और समय बचाने के लिए, आवश्यक की वर्ड निर्धारित करने के लिए एक पेशेवर एसईओ विशेषज्ञ को नियुक्त करें, जिसके लिए आपकी वेबसाइट को रैंक करना चाहिए और रणनीतिक रूप से उन्हें खोज इंजन की प्रासंगिकता के लिए अपने पृष्ठों के मेटा टैग में लागू करना चाहिए।

14.फोरम मार्केटिंग ट्रैफिक को बढ़ावा दे सकती है।

फ़ोरम का उपयोग करके अपने व्यवसाय का प्रचार करना एक कुशल ऑनलाइन तकनीक है। फ़ोरम विशेष मुद्दों को कवर करते हैं और उत्साही दर्शक होते हैं। अच्छे इंप्रेशन आपके व्यवसाय को कुछ उद्योगों में एक अथॉरिटी के रूप में स्थापित करने, संभावनाओं को आकर्षित करने और उन्हें ग्राहकों में बदलने में मदद कर सकते हैं।

विशेष रूप से, ऐसे फ़ोरम देखें जिनमें कम से कम 1,000 सदस्य और 10,000 पोस्ट हों, प्रतिदिन कई नई पोस्ट हो और वे स्पैम से भरे न हों।

15. KPI को ट्रैक करें

अंत में, अपने मार्केटिंग अभियान के परिणामों की निगरानी और विश्लेषण करें, जिसमें KPI भी शामिल है, ताकि इसकी सफलता का निर्धारण किया जा सके। आपके KPI अभियान प्रकार और व्यावसायिक लक्ष्यों पर निर्भर करेंगे। विचार करें कि –

क्या KPI प्राप्त हुए ?

क्या हमारे लक्ष्य पूरे हुए?

आरओआई? क्या ROI आपकी उम्मीदके अनुसार है ?

कहाँ और क्या गलत हुआ?

कुल मिलाकर यह अभियान कितना सफल रहा और क्यों?

निष्कर्ष
आपके व्यवसाय को ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, लेकिन उन सभी में एक बात समान है: डिजिटल मार्केटिंग आपके लक्षित दर्शकों को जानकारी प्रस्तुत करने, अपने उत्पादों या सेवाओं की मांग बढ़ाने और लीड और बिक्री उत्पन्न करने का एक अत्यधिक प्रभावी तरीका है।

जब ऑनलाइन अभियानों के माध्यम से आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने की बात आती है, तो ‘एक आकार सभी (‘one size fits all’ approach) के लिए उपयुक्त’ दृष्टिकोण नहीं होता है। आपके द्वारा चुनी गई ऑनलाइन प्रचार विधियों को आपके KPI को पूरा करने और एक उत्कृष्ट ROI प्रदान करने के लिए आपके लक्ष्यों, लक्षित दर्शकों के व्यक्तित्व target audience persona और बजट सहित आपके व्यवसाय की ओर विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए।
हो सकता की आप को लगे कि ऑनलाइन मार्केटिंग में बहुत झंझट शामिल है तो ऐसा सोचने वाले आप अकेले नहीं हैं ,, लेकिन अच्छी बात यह आपकी मदद करने के लिए कई मार्केटिंग विशेषज्ञ उपलब्ध हैं, साथ ही अब तो आपके व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए आप स्टेप बाइ स्टेप गाइडेंस के साथ, आप पहले से कहीं तेज और अधिक सफलता प्राप्त कर सकते है ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी , कृपया अपनी प्रतिक्रिया हमें अवश्य बताएं । ऐसी ही और उपयोगी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग्स को पढ़ते रहें। 

जल्दी हो फिर कोई उपयोगी जानकारी लेकर हम फिर लौटेंगे तब तक के लिए हैप्पी रीडिंग । 

आप हमसे जुडने के लिए या संपर्क के लिए+91 8888808108 पर कॉल कर सकते हैं। धन्यवाद !!

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